श्री गोधाम महिमा महोत्सव का हुआ गोपूजन व अर्चन से शंखनाद

  • Posted On:
  • Oct 28 , 2019
  • Share on:
श्री गोधाम महातीर्थ पथमेड़ा रजत जयंती समारोह के उपलक्ष में आयोजित श्री गोधाम महिमा महोत्सव का हुआ शंखनाद। कार्तिक शुक्ल प्रतिपदा से कार्तिक शुक्ल नवमी  तक शास्त्रों के अनुसार गो नवरात्रि का पर्व आदिकाल से सनातन धर्म में मनाया जाता रहा है। यह पर्व भारतवर्ष की गोपालन लोक संस्कृति की पहचान है। सन् 2011 में आम जनमानस में लुप्त प्रायः हो चुके सैकड़ों वर्षों के बाद प्रथम बार पुनः श्री मनोरमा गोलोक तीर्थ नंद गांव में गो नवरात्र का भव्य व दिव्य स्वरूप का प्राकट्य हुआ। तत्पश्चात देश के विभिन्न प्रदेशों में गो नवरात्रि के दिव्य आयोजन हुए। इस वर्ष श्री गोधाम महातीर्थ पथमेड़ा के रजत जयंती समारोह के उपलक्ष में इस गो शक्ति पर्व का आयोजन गोधाम  महातीर्थ पथमेड़ा पथमेड़ा में हो रहा है।
गो नवरात्र  उत्सव का का आगाज श्री गोधाम महिमा महोत्सव के स्वरूप में कार्तिक शुक्ल प्रतिपदा को प्रातः 6ः00 बजे गोधाम परिसर के कामधेनु सरोवर स्थित गोसुरभि मंडप में 24 सवत्सा गौमाता व कल्याण स्वरूप वृषभ का शास्त्रोंक्त विधिविधान से विद्वानों द्वारा परम श्रद्धेय गो ऋषि स्वामी श्री दत्तशरणानंद जी महाराज के पावन सानिध्य में संपन्न हुआ। जिसमें हजारों की संख्या में गोभक्त श्रद्धालुओ ने भाग लिया।  
मध्यान्ह कामधेनु सरोवर पर ‘‘कामधेनु आराधना अनुष्ठान’’ में बैठने वाले सैकड़ों साधकों ने शास्त्रोक्त विधि से परम श्रद्धेय श्री स्वामी जी महाराज के सानिध्य में संकल्प लिया एवं परम पूज्य श्री सियावल्लभदास जी महाराज के कर-कमलों द्वारा जपार्थ तुलसी व रुद्राक्ष माला ग्रहण की। इस अवसर पर गो पूजन-अर्चन करवाने वाले कर्मकांडी सभी विप्रों को वस्त्र एवं दक्षिणा का कार्यक्रम भी संपन्न हुआ। जिसमें नृसिंह पीठाधीश्वर श्यामदेवाचार्य जी महाराज जबलपुर, कल्याण आश्रम से पूज्य योगेश्वरानंद जी महाराज अमरकंटक, चित्रकूट से श्रीकामतानाथ पीठाधीश्वर के शिष्य राजीवलोचनदासजी महाराज, पूज्य श्री रविंद्रानंद जी महाराज थानापतिजी आदि संतों का विशेष सानिध्य रहा।
उत्सवों की भव्यता होगी दर्शनीय 
गोधाम महिमा महोत्सव में होने वाली सभी उत्सव की दिव्यता भव्यता दर्शनीय होगीं  इन सभी उत्सव की तैयारियां जोर शोर से चल रही है । उत्सवों का विशेष स्वरूप देने में जुटे  है गोवत्स श्री राधाकृष्णजी महाराज । आप श्री सभी उत्सव की तैयारियां बहुत ही बारीकी से कर रहे हैं।  क्योंकि उत्सव  गोमाता और और भगवान की शोभा है।